उज्जवल, चमकदार और अधिक सुंदर त्वचा के लिए आपको कुछ बेसिक टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करना होगा और अपने स्क्रीन का अच्छा से देखभाल करना होगा । कुछ अच्छे टिप्स आपके साथ शेयर करूंगी, जिससे आपके स्किन पहले से ज्यादा ब्राइट और सुंदर हो जाएगी।

मैंने आपकी त्वचा के लिए बहुत सारे बेसिक ब्यूटी टिप्स सर्च किए हैं और आपके साथ शेयर करने वाली हूं । तो आप प्लीज इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Beauty Tips for your Face

हमारी त्वचा भिन्न भिन्न प्रकार की होती हैं और उनकी समस्याएं भी भिन्न-भिन्न प्रकार की होती हैं । इसलिए सबसे पहले आपको अपनी त्वचा को पहचानना होगा और उसके अनुसार उसकी देखभाल करना होगा।

Beauty Tips based on Your Skin Type / Tone

टिप्स बताने से पहले आपको अपने स्किन के टाइप को समझना होगा। यदि आपका स्किन ऑयली है , ड्राई है या फिर किसी और प्रकार के हैं तो आपके लिए टिप्स अलग-अलग हो सकते हैं ।

ऑयली स्किन (Oily Skin)

आपको पता ही होगा है की त्वचा का अलग-अलग प्रकार होते हैं। इसलिए सबसे पहले हम ऑयली स्कीन के बारे में बात करेंगे। आपको बता दें कि यह सबसे ज्यादा परेशान करने वाली त्वचा का प्रकार है। इस तरह के त्वचा के कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस प्रकार की स्कीन का खास फायदा भी है। जब आप इसका अच्छे से ध्यान रखते हैं तो इसमें एक चमक आ जाती हैं जो कि दूसरे प्रकार के स्किन में नहीं पाई जाती।

सामान्य समस्यायें ( Common Problems) :

आप की त्वचा ऑयली होने का सबसे बड़ा कारण है कि आप का स्किन अधिक मात्रा में ऑयल प्रोड्यूस करता है। जिसके वजह से आप के स्कीन पर कई समस्या दिखाए देने लगती है। मुंहासे, ब्लैक हेड , वाइट हेड और काले धब्बे इस प्रकार की त्वचा में होने वाली प्रमुख समस्याएं हैं।

सरल टिप्स (Simple Tips) :

आपकी स्कीन का ऑयली होना आपके खान पान पर भी निर्भर करता है। यदि आप अपने खाने मे ऑयली वस्तु का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं।तो आप का स्किन ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करेगा जिस से स्किन ऑयली हो जाती है। सबसे पहले आप एक संतुलित एवं स्वस्थ आहार का नियम बनाए। अपने खाने में हरि साग सब्जी एवम फलो का अधिक मात्रा में सेवन करें। सबसे जरुरी बात, अपना चेहरा हमेशा साफ रखें । ऑयली और जंग फूड का सेवन कम कर दे या फिर हमेशा के लिए छोड़ दें।

Best Face wash for Oily Skin

रूखी त्वचा ( Dry Skin)

यदी आपको लगता है कि आप की त्वचा का प्रकार ड्राई (रूखी) है जो ऑयली स्किन से बेहतर है। तो हम आपको बता दें कि शुष्क/रूखी त्वचा ऑयली स्किन से ज्यादा दर्द देती हैं। सुखी त्वचा आपको बहुत ही असहज महसूस करती हैं। खासकर सर्दियों में और अत्यधिक ठंडे तापमान में। जब आप अपनी त्वचा का उचित तरीके से देखभाल नही करते हैं तो इसके फलस्वरूप गर्दन दर्द और एक अष्पष्ट महसूस होता है।

सामान्य समस्यायें ( Common Problems) :

सुखी त्वचा आमतौर पर ठीक बनावट और सुस्त लगती हैं। लेकिन ध्यान से देखने पर, मुँह, आंखों और माथे के कोनो के आसपास विशेष रूप से चमकदार या दानेदार त्वचा हो सकती हैं। यदि आप इसको अनदेखा करते हैं तो यह झुर्री का कारण बन सकता है।

सरल टिप्स (Simple Tips) :

इस प्रकार के त्वचा के देखभाल के लिए कुछ अलग टिप्स है। सबसे पहला, स्नान करते समय गर्म पानी का उपयोग न करें। स्नान के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। स्नान के बाद त्वचा को साफ करने के लिए एक नरम व साफ तौलिया का उपयोग करें।

Best Face wash for Dry skin

मिश्रित त्वचा ( Combined Skin)

मिश्रित त्वचा को होना सबसे ज्यादा कष्ट होता है क्योंकि इसमें त्वचा की अच्छे व बुरे दोनो पहलुयों के समान रूप से असर पड़ता है। मिश्रित त्वचा मुख्य रूप से दोनों त्वचा का मिश्रित रूप है तैलीय त्वचा व सुखी त्वचा।

सामान्य समस्यायें ( Common Problems) :

इस तरह की त्वचा की समस्या भी कुछ खास ही होती हैं। मिश्रित त्वचा पर जलवायु का प्रभाव पड़ता है और आपका स्किन ज्यादा ऑयली या ड्राई हुआ तो उसका असर भी ज्यादा पड़ेगा।

सरल टिप्स (Simple Tips) :

यदि आप की त्वचा ऑयली है तो इस पर हार्मोन अधिक प्रभाव डालते है। यहाँ पर कुछ बेसिक चीजे है जो आपकी त्वचा को देखने और महसूस करने मे अच्छा बनाएगी। अपनी त्वचा को हमेशा साफ रखें। अपनी त्वचा के लिए सही मॉइस्चराइजर का चयन करें। बदलते मौसम के साथ, मॉइस्चराइजर का उचित मात्रा मे उपयोग करें। क्योंकि अधिक मॉइस्चराइजर ऑयली स्किन को नुकसान पहुचता है।

Best facewash for Combine Skin

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here