Facial Kaise Karte Hain (फेसिअल कैसे करते हैं?)

घर बैठे फेसिअल कैसे करते हैं (facial kaise karte hain), यह प्रश्न प्रायः बहुतो के मन में आता होगा।क्योंकि हर किसी के लिए यह संभव नहीं है कि वह पार्लर में जा सके।सीधी बात कहे तो उतना समय नही हो पाता।

पार्लर में कुछ ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कुछ लोगो को सूट नही करते। इसलिए आपके लिए लेकर आए हैं एक घरेलू उपाय जो आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखारेगा।

Facial kaise karte hain

Facial क्यों जरूरी है?

सुंदर दिखना हर किसी को पसंद है लेकिन तेज सूरज की किरणों के वजह से,प्रदूषण से, धूल मिट्टी से हमारे चेहरे की जो निखार होता है वह खो जाता है। और उस निखार को वापस लाने के लिए फेशियल एक अच्छा उपाय होता है।

हमारे बीच ऐसी गलत धारणा फैली हुई है, यदि किसी को कील-मुंहासे, दाग-धब्बे है या त्वचा से संबंधित कोई परेशानी हो तभी फेशियल करना चाहिए। ऐसा बिल्कुल नहीं है।यदि आप अपने त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप को एक महीने के अंतर पर फेसिअल जरूर करना चाहिए।

घर पर खुद से फेसिअल कैसे करें ( How to do self facial at home step by step)

यदि आप घर पर खुद ही अपना Facial करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेपस् को ध्यान से फॉलो करें।इस पोस्ट में बताया गया उपाय Gold Facial के लिए है और इसमे घरेलू सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। Gold Facial at Home step by step दिया गया है.

यहाँ से खरीदे – Gold Facial Kit (Affiliate)

1.क्लेज़िंग – फेसिअल करने से पहले आपको चेहरे की क्लेनज़िंग करनी होगी। उसके लिए आप कच्चे दूध का प्रयोग कर सकते हैं।

उपाय – थोड़ा सा कच्चा दूध ले और रुई की सहायता से चेहरे पर लगाए। 5 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

विशेषता – कच्चे दूध का प्रयोग इसलिए करते हैं क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो चेहरे पर धूल मिट्टी और आयल को खींच लेता है और चेहरे पर पड़े दाग धब्बे को कम करने में मदद करता है।

2. स्क्रबिंग – स्क्रबिंग की सहायता से हमारे चेहरे पर जितनी भी डेड सेल्स, डर्ट, प्रदूषण, ब्लैक हेड और व्हाइट हेड है वे सब निकल जाते हैं।

उपाय – स्क्रबिंग के लिए 1 चम्मच शहद,1चम्मच चीनी और 1चम्मच नींबू का रस ले। सभी को मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बना लीजिए।इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में 1 से 2 मिनट तक स्क्रब करें। उसके बाद धो लें।

विशेषता – चीनी के दाने त्वचा के डेड सेल्स को निकालने में मदद करते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को बैक्टेरिया से बचाये रखने में मदद करता है और त्वचा को मुलायम रखता है। निम्बू का रस त्वचा पर ब्लीच जैसा काम करता है और त्वचा को एक प्राकृतिक निखार प्रदान करता है।

3. स्टीमिंग – स्क्रबिंग के बाद आपको करनी है स्टीमिंग मतलब अपने चेहरे को स्टीम देना है। स्टीमिंग आपके एजिंग प्रॉब्लम की सॉल्व करती है जैसे की चेहरे पर झुर्रियां या अधिक उम्रदराज दिखना। यह आपको सालो तक जवान दिखाने में मदद करता है।

उपाय – स्टीमिंग के लिए आप स्ट्रीमिंग मशीन का यूज कर सकते हैं या फिर गर्म पानी में छोटे तौलिया को डूबा कर उसे निचोड़ लीजिए, फिर उसे चेहरे पर कुछ सेकंड के लिए रख दीजिए। ध्यान रखें पानी ज्यादा गर्म ना हो। स्ट्रीमिंग के वजह से आपके चेहरे के सारे ओपन पोर्स क्लीन हो जाएंगे।

यह भी पढ़े चेहरे को सुंदर दिखने के लिए इन टिप्स को जरूर पढ़ें।

4. मसाज – थोड़ा सा क्रीम लीजिए उसमें ऑलिव ऑयल मिला कर चेहरे के ऊपर की ओर ले जाते हुए मसाज करें। उसके बाद गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर निचोड़ लीजिए, फिर चेहरे और गर्दन को पोछ लीजिए।

5. फेस मास्क – फेस मास्क की वजह से आपकी चेहरे की त्वचा रिलैक्स महसूस करती है। घर पर ही गोल्ड फेसिअल करने के लिए एक अच्छा फेस पैक बना सकते हैं।

उपाय – आधी चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद ले और सभी को अच्छे से मिलकर पेस्ट बना ले। चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखे या फिर सूखने तक। तत्पश्चात ठंडे पानी से धो लीजिए।

विशेषता – इन सभी सामग्रियों में चेहरे के निखार को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इनका उपयोग किया गया है।

6. मॉइस्चराइजर – अपने फेसिअल को पूरा करने के लिए अंत में एलोबेरा जेल का इस्तेमाल करें।या फिर ताजा एलोबेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस फेसिअल को आप एक या डेढ़ महीने के अंतराल पर करते रहे।

नोट – इस पोस्ट में बताए गए घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से पहले एक बार इसकी सच्चाई की जांच अपने विवेकानुसार अवश्य करें। किसी जानकार या विशेषज्ञ की सलाह लेना ज्यादा उपयोगी रहेगा।


Beauty Tips Care

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का ब्यूटी टिप्स केअर के ओफ्फिशल वेबसाइट पर स्वागत करते हैं। मैं आपके साथ हेल्थ से जुड़े लेख (आर्टिकल) शेयर करता हूं। मेरी बस एक ही कोशिश है कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत और जागरूक रहे।

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *