Push Up Bra | जैसे की हमारे लिए कपड़े पहना जरूरी है उसी तरह ब्रा Bra पहना भी आवश्यक है। पुश-अप पुश-अप ब्रा पहनें से स्तनों को सपोर्ट मिलता है जिससे स्तनों का आकार भी ठीक रहता है और पीठ पर अतिरिक्त बोझ पढ़ने नहीं देता।

Push up bra
Push up bra

आजकल मार्केट में तरह-तरह की ब्रा उपलब्ध हैं जैसे कि टी-शर्ट ब्रा, बैकलेस ब्रा, स्ट्रैप्लेस ब्रा, पुश-अप ब्रा,मिनिमाइज़र ब्रा, डेमी ब्रा, कनवर्टेबल ब्रा, स्पोर्ट्स ब्रा और भी कई प्रकार की होती है। जिन्हें महिलाएं अपनी जरूरत के मुताबिक़ खरीद सकती हैं।

महिलाएं ब्रा क्यों पहनती हैं ?

महिलाएं ब्रा इसलिए पहनती हैं ताकि वे अपने आप को खूबसूरत और कॉन्फिडेंस दिखा सके। ब्रा पहने से स्तन का आकर सही और आकर्षक लगता हैं। जब महिलाओं की उम्र बढ़ जाती है या फिर उनको बच्चे हो जाते हैं तब उनका स्तन ढीला हो जाता है और साथ ही लटक जाता है। इसके लिए भी महिलाएं ब्रा पहनती हैं।

क्या ब्रा पहनना जरूरी है ? इसका सीधा सा जवाब है- ‘जी नही’। कई शोधों से यह सिद्ध हुआ है कि ब्रा पहनना महिलाओं की सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। अक्सर देखा गया है कि ब्रा पहने से महिलाओं को तरह-तरह की बीमारियां हो सकती हैं।
जैसे कि :-


– ब्रा पहनने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है,
– सूजन और पसीना आने कि परेशानी भी हो सकती है
– त्वचा में जलन और पिगमेंटेशन जैसी समस्या हो सकती है
– ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता
– बेचैनी सी महसूस हो सकती है।

कुछ जरूरी बातें ब्रा पहने के संदर्भ में –

आप को यह जान कर हैरानी होगी कि लगभग 80% महिलाएं गलत साइज और माप की ब्रा का इस्तेमाल करती हैं जो बिल्कुल सही नहीं है। कई महिलाएं बहुत ज़्यादा टाइट ब्रा पहनती है जिस से ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रूप से नहीं हो पाता। और वही कुछ महिलाएं बहुत लूज़ ब्रा पहनती है जिस से ब्रेस्ट सुडौल नहीं रह पाते। बहुतों को ब्रा पहनकर सोने की आदत है जो कि बहुत ही नुकसान दायक होता है। कभी भी एक ब्रा को बारह घंटे से ज्यादा न पहनें। आपको हमेशा अच्छी क्वॉलिटी की, सही साइज़ की और आरामदेह ब्रा का ही उपयोग करना चाहिए।

अपने लिए सही ब्रा कैसे चुने?

अपने लिए ब्रा चुनना बहुत ही जरूरी होता है। हालाकि सबकी ब्रा साइज एक सी नही होती हैं। क्योंकि सबकी अलग अलग फिगर और ब्रैस्ट साइज होती है। इसलिए नीचे दिए गए स्टेप्स को आप फॉलो कर सकते हैं-

ब्रा सिलेक्शन गाइड (Bra Selection Guide Step by Step)

1. ब्रा को आप हमेशा ब्रांडेड शॉप से ही खरीदे।ताकि ब्रा खरीदने वक़्त आप को कोई समस्या हो तो वहाँ पर मौजूद प्रोफेशनल्स आपकी मदद कर सके।

2. ब्रा ख़रीदते समय ध्यान रखें कि आपने कप और बेल्ट का सही साइज़ देखकर ही ब्रा ख़रीदी है।

3.ब्रा की फिटिंग ऐसी होनी चाहिए कि शोल्डर स्ट्रैप और बेल्ट में से एक-दो उंगली आसानी से अंदर जा सके।

4. हैवी बस्ट वाली कई महिलाओं को छोटे साइज़ की ब्रा पहनने की बजाय मिनिमाइज़र ब्रा ट्राई और छोटे ब्रेस्ट वाली महिलाएं बड़े साइज़ की ब्रा पहनने की बजाय पैडेड, मैक्सिमाइज़र, पुश-अप आदि ब्रा ट्राई कर सकती हैं।

ब्रा के प्रकार ( Types of Bras)

हर एक महिला का फिगर तथा कपड़े पहनने का अंदाज़ एक दूसरे काफी अलग और भिन्न भिन्न होता है इसलिए उनकी ज़रूरतें भी अलग होती हैं। किस कपड़े के साथ कैसी ब्रा पहननी चाहिए ? आइए जानते हैं-

1. टी-शर्ट ब्रा
2. बैकलेस ब्रा
3. स्ट्रैप्लेस ब्रा
4. मिनिमाइज़र ब्रा,
5. डेमी ब्रा,
6. कनवर्टेबल ब्रा,
7. स्पोर्ट्स ब्रा

पुश-अप ब्रा के बारे में जानते हैं :-

बहुत सारी महिलाएं और लड़कियाँ जानना चाहती है कि पुश-अप ब्रा(Push Up bra) पहनने के क्या फायदे व नुकसान है। पुश अप ब्रा का इस्तेमाल प्राय सभी महिलाए करती है। इसके बहुत से फायदे हैं। यह ब्रा कई प्रकार की होती है।आप टी-शर्टी (T-shirt) से लेकर, सूट, कुर्ती, ब्राइडल लहंगा आदि किसी भी आउटफिट के साथ पुश-अप ब्रा पहन सकती हैं।

Push up bra
Push up bra

Buy Best Quality Cotton Push up Bra

Push Up Bra पहनने के फायदे :-

– किसी भी ड्रेस के साथ पहन सकती है
– क्लीवेज को अच्छी तरह से उभरता है
– ब्रैस्ट को अच्छी तरह से सपोर्ट देता है
– पुश अप ब्रा की ब्रा लाइनिंग काफी हल्की होती है।जिस वजह से कपड़ों के नीचे से ब्रा की शेप नहीं दिखाई देती है और आप अपनी पसंद के अनुसार कैसे भी कपड़े पहन सकती हैं।
– यह हल्की और आरामदायक होती है। अच्छी तरह से फिट भी हो जाती है।
– यदि आपके ब्रैस्ट ढीले या लटके हुए हैं तो पुश अप ब्रा आपके लिए बहुत बढ़िया विकल्प होगा।
– यह कॉन्फिडेंस को बूस्ट करता है। जब आपका स्तन सुंदर व सुडौल दिखेगा तो कॉन्फिडेंस बढ़ना ही है।

पुश अप ब्रा पहनने के नुकसान :-

– ब्रैस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती हैं
– ब्रैस्ट के टिश्यू को नुकसान पहुचते है
– बहुत देर तक ब्रा पहनने से रैशेस व छाले से हो जाते हैं
– ब्रा के कसाव के कारण रक्त संचार में दिक्कत होती है जिस से पर्याप्त मात्रा में आपके स्तन को रक्त नही मिल पाता
– पुश-अप ब्रा पहनने के नुकसान गांठ का गठन होना – – मेलाटोनिन के स्तर में परिवर्तन होता है जिसे नीद की तकलीफे दिखाई देने लगते हैं


Beauty Tips Care

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का ब्यूटी टिप्स केअर के ओफ्फिशल वेबसाइट पर स्वागत करते हैं। मैं आपके साथ हेल्थ से जुड़े लेख (आर्टिकल) शेयर करता हूं। मेरी बस एक ही कोशिश है कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत और जागरूक रहे।

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *